सोशल मीडिया की इन अफवाहों से रहें सावधान

सोशल मीडिया की इन अफवाहों से रहें सावधान

एक तरफ जहां सभी लोग कैश नहीं मिल पाने से परेशान, वही दूसरी तरफ सोशल मीडिया में नए नोटों को लेकर तरह-तरह की अफवाहे आ रही है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इन नोटों से सम्बंधित अफवाहों से बचने की सलाह दी है। नये नोटों से जुडी कई प्रकार की झूठी खबरें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प तथा अन्य सोशल साइटों मई देखने को मिल रही है। इन सभी का वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है। अपने सभी पाठको को जागरूक करने के लिए हम यहाँ पर कुछ अफवाहों को आप के सामने ला रहे है।  कृपया इस पोस्ट को शेयर कर के सभी लोगो तक पहुचाये, ताकि सभी इन अफवाहों से बच सकें

यह भी देखें:- देहरादून में नये नोटों की कमी से लोग हो रहे परेशान

1. कुछ बेवकूफों का कहना है कि रात से ही छोटे नोट बंद होने वाले है, जबकि सरकार का साफ साफ कहना है की वह ऐसा कुछ भी करने का नहीं सोच रही है।

2. एक अफवाह ये भी है कि शादी का कार्ड दिखाने पर बैंक से 5 लाख तक निकाले जा सकते है।  जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।  कुछ लोग तो शादी का कार्ड ले कर बैंक तक पहुँच गए।

3. कुछ लोगों ने तो 20, 75 और 150 के सिक्के की तस्वीर शेयर कर लिखा था की आज से यह करेंसी लांच होने जा रही है।  जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।

4. कुछ लोगों ने तो 5000 के नोट भी लांच करवा दिए।

5. और अब तक की सबसे बड़ी अफवाह की 500 और 2000 के नोटों में जीपीएस चिप लगी है जिस से कालेधन वाले पकडे जायेंगे।

6. और ये रंग छोड़ने वाली खबर भी अफवाह है। कुछ लोगो का कहना है की रंग छोड़ने वाले 500 और 2000 के नोट नकली है। जबकि रिज़र्व बैंक ने इस बात को ख़ारिज किया है, ऐसे कोई भी नोट उपलब्ध नहीं है।

यह भी देखें:- भारतीय मुद्रा से जुड़े रोचक तथ्य एवं इतिहास

उम्मीद करते सभी को यह जानकारी पसंद आयी होगी। और अगर आपको लगता है यह पोस्ट अन्य लोगो के लिए मददगार सकती है तो आप इसे शेयर भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *