कांग्रेस भाजपा उम्मीदवारों की सूची – Candidates For Uttarakhand Election

कांग्रेस भाजपा उम्मीदवारों की सूची – Candidates For Uttarakhand Election

उत्तराखंड चुनाव शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है और उत्तराखंड की 2 मुख्य पार्टी बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों तैयार कर ली है। कांग्रेस के वर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत जी इस बार 2 सीटों (हरिद्वार ग्रामीण और किच्छा) से चुनाव लड़ेंगे। 2012 की तरह इस बार भी 70 विधानसभा सीटों में अलग-अलग पार्टी के नेता अपनी दावेदारी पेश करेंगे। जिन भी लोगों ने चुनाव की सूची नहीं देखी है वो यहाँ पर देख सकते है। उत्तराखंड चुनाव की सूची आ चुकी है 15 फ़रवरी 2017 को विधानसभा चुनाव होंगे।

 कार्यक्रम तारीख दिन
नामांकन का दिन 20-1-2016 Friday
नामांकन करने की अंतिम तिथि 27-1-2017 Friday
नामांकन के जांच की तिथि 30-1-2017 Monday
नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 01-2-2017 Wednesday
चुनाव का दिन 15-2-2017 Wednesday
मतगणना की तिथि 11-3-2017 Saturday
परिणाम की अंतिम तिथि 15-3-2016 Wednesday

उत्तराखंड के मुख्य राजनीतिक दल:

  • कांग्रेस
  • भाजपा
  • बसपा
  • उत्तराखंड क्रांति दल
  • सपा

कांग्रेस भाजपा उम्मीदवारों की सूची – Candidates For Uttarakhand Election

उत्तराखंड में पहले से ही कांग्रेस और भाजपा का दबदबा रहा है। इन दोनों पार्टियों के अलावा यहाँ कोई भी पार्टी सरकार बनाने में असफल रही है। 2017 चुनाव के लिए दोनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली है। भाजपा के लिए यह चुनाव आसान नहीं होगा। सत्ता में वापस आने के लिए भाजपा को पूरा जोर लगाना होगा। इस बार भाजपा ने कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए सभी 12 बागी नेताओं को टिकट दिया है, जिससे भाजपा के अपने कार्यकर्ता काफी नाराज़ है।

कांग्रेस की और से वर्तमान मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत को मुख्यमंत्री का दावेदार बताया जा रहा है। दो सीटों से नामांकन कर के हरीश रावत जी ने साफ कर दिया है कि, यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो वही मुख्यमंत्री होंगे। वही दूसरी और भाजपा ने अपने मुख्यमंत्री के दावेदार की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस लिस्ट में हरक सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम मुख्य रूप से लिया जा रहा है।

यह भी देखें – उत्तराखंड के चुनाव में भी होगा 500, 1000 के नोट बैन का असर

कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची – Candidates of Congress in Uttarakhand Election

कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची - Candidates of Congress in Uttarakhand Election कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची - Candidates of Congress in Uttarakhand Election

भाजपा उम्मीदवारों की सूची – Candidates of B.J.P. in Uttarakhand Election

भाजपा उम्मीदवारों की सूची - Candidates of B.J.P. in Uttarakhand Election भाजपा उम्मीदवारों की सूची - Candidates of B.J.P. in Uttarakhand Election भाजपा उम्मीदवारों की सूची - Candidates of B.J.P. in Uttarakhand Election

तो आप सभी को क्या लगता है कौन होगा उत्तराखण्ड का अगला मुख्यमंत्री। कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *