Pulwama Terror Attack On CRPF By Terrorist Group Jaish-e-Mohammed

पुलवामा आतंकी हमला: पुलवामा जिले (जम्मू-कश्मीर) से गुरुवार 14 फरवरी 2019 को दिल दहला देने वाली खबर:
एक आतंकवादी समूह “जैश-ए-मोहम्मद” द्वारा CRPF पर आतंकवादी हमला हुआ। गुरुवार को कम से कम 43 सीआरपीएफ जवान शहीद हुए हैं और 20 से अधिक सीआरपीएफ जवान घायल हैं।

आतंकी समूह ने भारतीय सुरक्षा बलों पर एक सुनियोजित हमले को अंजाम दिया, जो इसे “घाटी में कश्मीरियों के साथ हुए अत्याचार” का मुकाबला करने के लिए एक हमले के रूप में दावा करता है।

Pulwama Terror Attack On CRPF By Terrorist Group Jaish-e-Mohammed

सूत्रों से पता चला है की एक आत्मघाती हमलावर गाड़ी में 350 kg लेकर आया था। वह गलत दिशा में गाड़ी चला रहा था और उसने जिस बस पर सीधी टक्कर मारी उसमे 39से 44 CRPF के जवान यात्रा कर रहे थे। CRPF  महानिदेशक (आर आर भटनागर ) ने बताया की आतंकियों ने काफिले पर गोलियां भी चलायी।

Kashmir pulwama terror attack 19 February 2019

उरी अटैक 18 सितम्बर 2016 के बाद हुआ यह जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ है जिसने पुरे देश को दहला दिया है। उरी अटैक में जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयब्बा ये दो आतंकी संगठन शामिल थे। और सूत्रों के मुताबित बताया जा रहा है कि गुरूवार को हुए पुलवामा अटैक में जैश-ए-मुहम्मद आतंकी संगठन शामिल है। अधिकारीयों ने बताया कि CRPF (केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल) के अधिकतर जवान छुट्टियां बिताने के बाद ड्यूटी पर लौट रहे थे।

बताया जा रहा है कि 2547 जवान 78 आर्मी वाहनों के काफिले में जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। इसी दौरान ठीक 3:15 बजे अपराह्न, जैश -ए -मुहम्मद के आत्मघाती हमलावार आदिल अहमद दार ने 350 किलोग्राम विस्फोटकों से लदी कार से CRPF बस में टक्कर मारी। यह विस्फोटक धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गये। और 11 किलोमीटर तक इस जबरदस्त धमाके की आवाज सुनाई दी।

Adil Ahmad Dar Suicide Bomber on Pulwama Terror Attack

सूत्रों के मुताबित बताया जा रहा है कि, ८ february को भारतीय खुफिया एजेंसी ने जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आतंकी संगठन द्वारा आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया था। इसमें राजमार्ग पर आईडीडी से हमले की आशंका जताई गई थी। यह सुचना पुलिस ने ट्विटर सोशल मीडिया द्वारा साझा की थी।

एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड ) और एनआईए के अधिकारी (नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी ) जांच के लिए रवाना हो गए हैं और स्थानीय जाँच एजेंसी और पुलिस भी इस आतंकी घटना की जांच कर रही है।

India Kashmir Pulwama Terror Attack on CRPF Jawan

इस आतंकी हमले में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : सीआरपीअफ जवानों पर हमला घृणित कृत्य है। मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूँ। हमारे वीर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा। देश के लोग शहीद और घायल जवानों के परिजनों के लिए साथ एजकुट हैं। मोदी ने कहा की हमने सुरक्षा बलों को पूर्ण आजादी दे दी है। “We Will Crush The Terrorism”

Kashmir Pulwama terror attack LIVE updates:

आतंकवादियों ने एक बड़ी गलती की है, वे इसके लिए भुगतान करेंगे, “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा।

नरेंद्र मोदी ने देश को भरोसा देते हुए कहा कि हम आतंकवाद पर कड़ी कारवाही करेंगे। और आतंकवादी संगठनो को कहा की उन्हें इस घृणित कृत्य की बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। प्रधान मंत्री ने कहा। “आतंकवाद के इस कृत्य के पीछे की ताकत और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को निश्चित रूप से दंडित किया जाएगा।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “अगर हमारा पड़ोसी जो दुनिया में पूरी तरह से अलग-थलग है, वह सोचता है कि वह अपनी रणनीति और साजिशों के जरिए भारत को अस्थिर कर सकता है, तो यह एक बड़ी गलती है।”

मनमोहन सिंह ने आतंकवाद के कृत्य की निंदा करते हुए कहा, “हम आतंकवाद से कभी समझौता नहीं करेंगे।”

कश्मीर पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों की सूची इस प्रकार है:

1. नसीर अहमद
2. जयमल सिंह
3. सुखजिंदर सिंह
4. तिलक राज
5. रोहितास लांबा
6. विजय सोरांग
7. वसंता कुमार
8. जी सुब्रमन्यम
9. एच गुरु
10. नारायण लाल गुर्जर
11. महेश कुमार
12. प्रदीप कुमार
13. हेमराज मीणा
14. पीके साहू
15. रमेश यादव
16. संजय राजपूत
17. कौशल कुमार रावत
18. प्रदीप सिंह
19. श्याम बाबू
20. अजीत कुमार आजाद
21. मनिंदर सिंह अतरी
22. बबलू
23. अश्वनी कुमार काओची

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के मुताबित, जैश -ए -मुहम्मद के आतंकवादियों ने आतंकी संगठन आईएस के आधार पर इस आतंकी हमले को अंजाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि आईएस के आतंकी सीरिया में इसी प्रकार से विस्फोट करते हैं। इस आतंकी हमले में कई CRPF के जवान लापता हैं।

कश्मीर पुलवामा आतंकी हमले में खोये हुए जवानों की सूची इस प्रकार है:

1. राठौड़ नितिन शिवाजी
2. भागिरथी सिंह
3. वीरेंद्र सिंह
4. अवधेश कुमार यादव
5. रतन कुमार ठाकुर
6. मधुकर मुंडे
7. पंकज कुमार त्रिपाठी
8. जीत राम
9. अमित कुमार
10. विजय कुमार मौर्या
11. कुलविंदर सिंह
12. मानेश्वर बसुमतारी
13. मोहन लाल
14. संजय कुमार सिन्हा
15. राम वकील

यह जम्मु और काश्मीर विधान सभा पर 2001 की स्ट्राइक काश्मीर में पहली आत्मघाती कार बम हमला था, जिसमें तीन आत्मघाती हमलावरों सहित 41 लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Take every chance you get in life, because some things only happens once.

Read more thoughts